Breaking

18 April 2023

हिंदुस्तान में पैदा होने वाला हर इंसान हिंदू, इसे धर्म से जोड़ना गलत : आरिफ मोहम्मद खान

'

 नागपुर :केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान अपने बयानों को लेकर अक्सर चर्चा में बने रहते हैं। कई बार केरल सरकार की आलोचना तो कभी किसी अन्य मुद्दे पर उनके बयान चर्चित हो जाते हैं। अब हिंदू धर्म पर दिया हुआ उनका एक बयान चर्चा में बन हुआ है। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति भारत में पैदा हुआ है वह हिंदू ही है। उन्होंने कहा कि यह बात अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खान कहा करते थे और मैं उनका अनुकरण करता हूं।


'हिंदुस्तान में पैदा होने और रहने वाले सभी हिंदू'

राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान महाराष्ट्र के में नागपुर एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि मैं अलीगढ़ का पढ़ा हुआ हूं। वहां के संस्थापक सर सैयद ने कहा था कि वे हिंदू शब्द को धर्म से नहीं जोड़ते हैं। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि हिंदुस्तान में पैदा होने वाला, रहने वाला, हिंदुस्तान की जमीन से उगा अनाज खाने वाला ,हिंदुस्तान का पानी पीने वाले हर किसी इंसान को अधिकार है कि उसे हिंदू कहा जाए। उन्होंने कहा कि आप अरब मुल्क चले जाएं। आप चाहे हिंदू हों, मुस्लिम हों या फिर इसाई हों वे आपको हिंदी ही कहते हैं।

केरल सरकार से मेरा कोई विवाद नहीं - राज्यपाल 

वहीं केरल सरकार के साथ विवाद पर बोलते हुए राज्यपाल ने कहा कि राजभवन का मुख्यमंत्री के साथ कोई विवाद नहीं है। उन्होंने कहा कि विवाद तभी होता है जब आप किसी दूसरे के कार्यक्षेत्र में अतिक्रमण कर लेते हैं। यूनिवर्सिटी में गवर्नर को चांसलर बनाया ही इसलिए गया है ताकि यूनिवर्सिटी ऑटोनॉमस रहे और सरकार उसमें इंटरफेयर ना करे।  मैं उसके ऑटोनॉमी को बचाने की कोशिश कर रहा हूं।


No comments:

Post a Comment

Pages