Breaking

09 May 2023

मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 10 से 31 मई तक चलेगा - मंत्री भूपेंद्र सिंह


 भोपाल। भोपाल के प्रभारी मंत्री और नगरीय प्रशासन विभाग के कैबिनेट मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को भोपाल जिले के गौरव दिवस और आज से शुरू हो रहा है मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 2.0 की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।

   बैठक में प्रभारी मंत्री सिंह ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 2.0  के अंतर्गत जिले में मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के प्रकरणों को संतुष्टिपूर्वक निराकरण करने के लिए कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

  इसी के साथ प्रभारी मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 2.0 अब 10 मई से 31 मई तक चलाया जा रहा है इसमें 67 सेवाओं को लोगों तक पहुंचाया जाएगा और इन सेवाओं का लाभ पात्र हितग्राही को अनिवार्य रूप से दिया जाएगा इसके लिए ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में व्यापक रूप से प्रचार - प्रसार किया जाए और प्रत्येक दिन का डाटा उनको भी उपलब्ध कराया जाए ।

  मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 2.0 में अविवादित नामांतरण, बंटवारे, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र के साथ अन्य सेवाओं को भी उपलब्ध किया जाएगा। बैठक में भोपाल की सांसद सुश्री प्रज्ञा ठाकुर, महापौर श्रीमती मालती राय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रामकुंवर, विधायक श्रीमति कृष्णा गौर, पूर्व महापौर श्री आलोक शर्मा, श्री सुमित पचौरी और अन्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

     बैठक में कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने बताया कि जिले में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान में शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में जन प्रतिनिधियों के नेतृत्व में अभियान शुरू होंगा।

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के जिले के लंबित प्रकरणों को विभाग स्तर पर कैंप लगाकर समाधान किया जाएगा। आवेदको को फोन पर चर्चा और आवश्यक होने पर विभाग कार्यालय में बुलाकर संतुष्टि के साथ निराकरण कर बताया जाएगा। इसके साथ ही फील्ड में भी कर्मचारी और अधिकारी अतिरिक्त रूप से भ्रमण कर कैंप भीं लगाएंगे।


    1 जून को भोपाल का गौरव दिवस मनाया जाएगा। इस दिन 1 जून 1949 को भोपाल का स्वतंत्र भारत में विलय हुआ था इस संबंध में प्रभारी मंत्री श्री सिंह ने निर्देश दिए कि राजधानी की गरिमा अनुसार कार्यक्रम का आयोजन किया जाए और विशेष रूप से दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित हो जिसमें प्रथम दिन सफाई मित्रों का सम्मान और समारोह पूर्वक उनके साथ में हाथ से हाथ मिलाकर स्वच्छता का काम भी किया जाए । 


गौरव दिवस के दिन राग भोपाली 10 नंबर स्थित राग भोपाली केंद्र पर "एक जिला एक उत्पाद'' के अंतर्गत प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इस संबंध में कलेक्टर  श्री आशीष सिंह ने बताया कि कार्यक्रम की रूपरेखा सभी जनप्रतिनिधि से चर्चा के उपरांत ही बनाई जा रही है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के सामने इसका प्रस्तुतिकरण किया जाएगा और उनके निर्देश के बाद  कार्यक्रम में विस्तार रूप दिया जाएगा।


  महापौर श्रीमती मालती राय ने कहा कि गौरव दिवस के दिन स्वच्छता मित्रों के साथ समारोह पूर्वक भोजन, नाश्ता और सम्मान समारोह का आयोजन होगा जिसमें आमजन के साथ स्थानीय पार्षद भी सम्मिलित शामिल होंगे। कार्यक्रम का समारोहपूर्वक आयोजन किया जाएगा।


मंत्री श्री सिंह ने कहा कि राजधानी की परंपरा अनुसार लालपरेड ग्राउंड पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होंगा । जिसके लिए नगरीय प्रशासन  विभाग को समस्त व्यवस्था के लिये अधिकृत किया गया है। 

  प्रभारी मंत्री ने भोपाल के गौरव जिन्होंने अपने क्षेत्रों में विशेष काम कर नाम रोशन किया है। उन सभी लोगों को सम्मानित भीं करने के लिए निर्देश दिए है।


No comments:

Post a Comment

Pages