Breaking

21 May 2023

एक ही डॉक्टर के भरोसे चल रहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिराली


 सिराली। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिराली तहसील मुख्यालय में लाखों की लागत से बना हुआ है जिसमे सैकड़ो गाँवो से रोजाना कई मरीज अपने इलाज के लिए आते हैं । ओपीडी से लेकर इमरजेंसी तक एक ही डॉ द्वारा सभी का इलाज किया जाता है। 

शासन प्रसाशन द्वारा विकास के नाम पर भवन निर्माण मे लाखों रुपये खर्च तो किये गये पर जो लाभ उस भवन निर्माण से मिलना था वो नहीं मिल पा रहा है। डॉ क्टर्स की कमी के चलते या तो मरीजों को हरदा रेफर कर दिया जाता है या प्राइवेट अस्पतालों मे अपना इलाज करवाना पड़ता है। 

महिला विशेषज्ञ की खास आवश्यकता पर भी नही दे रहे जिम्मेदार ध्यान

सैकड़ों गाँवों से कई गर्भवती महिला अपने मे इलाज के लिए यहाँ आती तो हैं लेकिन उनके इलाज के लिए यहां कोई भी महिला डॉ उपलब्ध नही होने के कारण उन्हे या तो हरदा जाना पड़ता है या तो प्राइवेट अस्पतालों मे जाना पड़ता है।


सोनोग्राफ़ी मशीन का हुआ शुभारंभ

समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिराली मे आज सोनोग्राफी मशीन का शुभारंभ किया गया जिसमे टिमरनी विधयाक के प्रतिनिधि के रूप मे शैलजा शाह, सिराली नगर परिषद अध्यक्ष अनिता कैलाशचंद्र अग्रवाल,वार्ड पार्षद सहित महिलाये उपस्थित हुई। परन्तु खास बात तो यह है की सोनोग्राफ़ी मशीन चलाने के लिए यहां इस स्वास्थ्य केंद्र मे कोई मौजूद ही नही है इसलिए जिला चिकित्सालय से डॉ कुशवाह को बुलाया गया और उनके द्वारा ही महिलाओ की सोनोग्राफ़ी की गई।

25 मे से 16 पद आज भी है रिक्त

सालों से चल रहे समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिराली मे 25 पद स्वीकृत हुए है परन्तु वहा पर कार्यरत पद सिर्फ 9 ही है सिराली तहसील मुख्यालय से जुड़े सैकड़ो गांव के केंद्र सिराली है जिस कारण यहां सभी प्रकार की बीमारी से ग्रसित मरीज अपने बेहतर इलाज की उम्मीद को लेकर यहां आते पर परन्तु यहां स्टॉफ की कमी के कारण उन्हे निराश होकर लौटना पड़ता है या तो हज़ारो रुपये खर्च कर अपना इलाज प्राइवेट अस्पतालों मे करवाना पड़ता है। यह निम्न पद है आज भी रिक्त 

चिकित्सा विशेषज्ञ 1

शल्यक्रिया विशेषज्ञ 1

स्त्री रोग विशेषज्ञ 1

चिकित्सा अधिकारी  1

आयुष चिकित्सक 1

रीडियोग्राफर 1

नेत्र सहायक 1

लेखपाल सह स्टोरकीपर 1

लेब अटेंडेंट 1

ड्रेसर 1

ओ टी अटेंडेंट 1

वार्ड बॉय 1

वाहन चालक 1

स्वीपर 1


No comments:

Post a Comment

Pages