Breaking

02 May 2023

शरद पवार ने छोड़ा एनसीपी का पद, मनाने में जुटे समर्थक


  मुंबई : एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार ने आज रिटायर होने का एलान कर दिया है। अपने जीवन से जुड़ी एक किताब के विमोचन कार्यक्रम में उन्होंने कहा, मैंने आज राष्ट्रवादी कांग्रेस (NCP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से रिटायर होने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह बात चौंकाने वाली थी कि अजीत ने अचानक बीजेपी के साथ जाकर डिप्टी सीएम पद की शपथ क्यों ली? जब मैंने सोचना शुरू किया कि अजीत ने ऐसा फैसला क्यों लिया तब मुझे एहसास हुआ कि सरकार गठन में कांग्रेस के साथ चर्चा इतनी सुखद नहीं थी। उनके व्यवहार के कारण हमें हर रोज सरकार गठन पर चर्चा में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

हमने चर्चा में बहुत नरम रुख अपनाया था लेकिन उनकी प्रतिक्रिया स्वागत योग्य नहीं थी। ऐसी ही एक मुलाकात में मैं भी आपा खो बैठा और मेरा मानना ​​था कि यहां आगे कुछ भी चर्चा करने का कोई मतलब नहीं है। जिससे मेरी ही पार्टी के कई नेताओं को झटका लगा था।


कांग्रेस के रवैये से खफा हैं अजीत!


अजीत के चेहरे से साफ जाहिर हो रहा था कि वह भी कांग्रेस के इस रवैये से खफा हैं। मैं बैठक से चला गया लेकिन अपनी पार्टी के अन्य सहयोगियों से बैठक जारी रखने के लिए कहा। कुछ समय बाद मैंने जयंत पाटिल को फोन किया और बैठक की प्रगति के बारे में पूछा, उन्होंने मुझे बताया कि अजीत पवार मेरे (शरद पवार) तुरंत बाद चले गए। मैंने नहीं सोचा था कि उस समय कुछ गलत होगा। इस तरह के विद्रोह को तोड़ने के लिए और सभी विधायकों को वापस लाने के लिए मैंने तत्काल पहला कदम उठाया। उन्होंने कहा, वाईबी चव्हाण केंद्र में मैंने बैठक बुलाई उस दौरान बैठक में 50 विधायक मौजूद रहे इसलिए हमें विश्वास हो गया कि इस बागी में कोई ताकत नहीं है।


‘एमवीए गिर गया क्योंकि उद्धव ने इस्तीफा दे दिया’

शरद पवार ने कहा, एमवीए का गठन सिर्फ सत्ता के लिए नहीं हुआ था, यह छोटे दलों को कुचलकर सत्ता में आने की बीजेपी की रणनीति का करारा जवाब था। एमवीए पूरे देश में बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती थी और हमें पहले से ही अंदाजा था कि वे हमारी सरकार को अस्थिर करने की कोशिश करेंगे, लेकिन हमें अंदाजा नहीं था कि उद्धव के मुख्यमंत्री बनने के बाद से ही शिवसेना में बगावत शुरू हो जाएगी। लेकिन शिवसेना का नेतृत्व करने वाले संकट को संभाल नहीं सके और बिना संघर्ष किए उद्धव ने इस्तीफा दे दिया जिसके कारण एमवीए सरकार का गिर गई।


‘उद्धव ठाकरे केवल दो बार मंत्रालय जाते थे’

एनसीपी प्रमुख ने कहा, सरकार चलाने के दौरान उद्धव की कुछ मर्यादाएं थीं और वह मंत्रालय में सिर्फ 2-3 बार ही जा रहे थे जो हमें पसंद नहीं आ रहा था. बाला साहेब ठाकरे से बातचीत में जो सहजता हमें मिलती थी, उसमें उद्धव की कमी थी। उनके स्वास्थ्य और डॉक्टर की नियुक्ति को देखते हुए मैं उनसे मिलता था। मुख्यमंत्री के रूप में राज्य से संबंधित सभी समाचार होने चाहिए।


मुख्यमंत्री की होनी चाहिए कड़ी नजर


सभी राजनीतिक घटनाओं पर मुख्यमंत्री की कड़ी नजर होनी चाहिए और भविष्य की स्थिति को देखते हुए कदम उठाए जाने चाहिए। हम सभी ने महसूस किया कि यह कमी थी और इसका मुख्य कारण अनुभव की कमी थी, लेकिन एमवीए सरकार गिरने से पहले जो स्थिति बनी थी, उद्धव ने कदम पीछे खींच लिए और मुझे लगता है कि उनका स्वास्थ्य इसका मुख्य कारण था।


No comments:

Post a Comment

Pages