Breaking

18 July 2023

अवैध खनन रोकने आईजी ने किया चंबल के घाटों का निरीक्षण


 मुरैना।
चंबल रेंज आईजी सुशांत सक्सेना चंबल नदी के घाट का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। इस दौरान आईजी को कहीं भी रेत का अवैध उत्खनन भंडारण व परिवहन नहीं पाया गया।

 जानकारी के अनुसार चंबल नदी के बरवासिन व राजघाट को रेत खदानों के लिए खोलने की प्रक्रिया चल रही है। इस दौरान एनजीटी ने इन घाटों पर अवैध रेत उत्खनन पर चिंता भी जताई थी। इसलिए बीते 4 महीने से राजघाट व बरवासिन घाट पर एस ए एफ की एक कंपनी को तैनात किया गया है। एक कंपनी की तैनाती के बाद अवैध उत्खनन कितना थमा है जानने के लिए आईजी सुशांत सक्सेना चंबल नदी के राजघाट बरवासिन घाट और देवगढ़ क्षेत्र में पहुंच गए। इस दौरान एएसपी रायसिंह नरवरिया, सीएसपी अतुल सिंह के अलावा सराय छोला देवगढ़ थाना टीमें भी मौजूद रही । निरीक्षण के दौरान आईजी को कहीं भी रेत का अवैध उत्खनन भंडारण नहीं मिला। नहीं हाईवे पर आते जाते रेत से भरा कोई वाहन नहीं दिखा। इस दौरान शहर में लग रही रेत की मंडी की भी जानकारी मिलने पर आई जी ने कहा कि अवैध रेत को पूरी तरह बंद करवाया जाएगा।

 कलेक्टर अंकित अस्थाना ने बताया कि अवैध रेत के उत्खनन व परिवहन को रोकने के लिए जिले में 17 अस्थाई पुलिस चेकिंग पॉइंट तथा चार स्पेशल चेक पॉइंट लगाए गए हैं। कलेक्टर ने बताया राजस्थान धौलपुर बॉर्डर के समीप अल्लाह वैली पुलिस चौकी पर स्थाई रूप से 20 लोगों का पुलिस बल तैनात किया गया है। यह चेकिंग पॉइंट 24 घंटे कार्यरत है इससे अंतर्राज्यीय अवैध रेत परिवहन की रोकथाम करने में सफलता मिली है। अल्लाह वैली पुलिस चेकप्वाइंट पर तो स्टेटिक  और एक पीटी जेड कैमरा स्थापित किए गए हैं जिनका रियल टाइम कंट्रोल, और पुलिस कंट्रोल में स्थापित किया गया है वन विभाग द्वारा क्षेत्र देवरी एबी रोड पर कैमरा स्थापित किया है।


No comments:

Post a Comment

Pages