Breaking

30 July 2023

मुख्यमंत्री ने जिला सीहोर के ग्राम बायां में 'जन दर्शन' कर सभा को संबोधित किया

 


विकास पर्व का 14वां दिन


मुख्यमंत्री ने जिला सीहोर के ग्राम बायां में 'जन दर्शन' कर सभा को संबोधित किया 


सीएम ने 25 करोड़ 32 लाख से अधिक के भूमिपूजन एवं 65 लाख से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण किया 

---------------------------


कांग्रेस ने झूठे वादे किए और योजनाएं बंद कीं 


मैंने मध्यप्रदेश और पूरे हिंदुस्तान में आपका नाम फैलाने की कोशिश की


मुझे यह कहते हुए गर्व है कि मैंने आपका नाम नीचा नहीं होने दिया


कुर्सी पर बैठकर आनंद करने नहीं, लोगों की जिंदगी बदलने मुख्यमंत्री बना हूँ 

          - शिवराज सिंह चौहान


सीहोर। विकास पर्व के 14वें दिन मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर जिले के ग्राम बायां में जन-दर्शन कर आमसभा को संबोधित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अनेकों विकास कार्यों की सौगात दी तो वहीं लाड़ली बहनों के मान-सम्मान का संकल्प दोहराते हुए सवा साल की कांग्रेस सरकार को कठघरे में लिया। मुख्यमंत्री ने कहा कांग्रेस की कमलनाथ सरकार ने कोई विकास कार्य तो किया नहीं बल्कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार द्वारा गरीब कल्याण की योजनाएं बंद करने का पाप जरूर किया। 


सीएम ने दी अनेकों विकास कार्यों की सौगात 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम बायां में जनता को विश्वास दिलाते हुए कहा कि मैं विकास कार्य में कोई कमी नहीं रहने दूंगा। इस अवसर पर उन्होंने 25 करोड़ 32 लाख 84 हजार से अधिक के विकास कार्यों का भूमिपूजन किया एवं 65 लाख 64 हजार से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण कर सीहोर जिले को सौगात दी। 


लोगों की जिंदगी बदलने मुख्यमंत्री बना हूँ 

उन्होंने कहा कि मेरे बहनों भाइयों मैं मुख्यमंत्री इसलिए नहीं बना की कुर्सी पर बैठकर आनंद करूं मैं मुख्यमंत्री इसलिए बना हूँ ताकि मैं लोगों की जिंदगी बदल सकूं। आपकी जिंदगी में बदलाव लाना ही मेरे जीवन का लक्ष्य है,इसी से मेरा मुख्यमंत्री बनना सार्थक हो जाएगा मेरा जीवन सफल हो जाएगा। 


मैंने आपका नाम नीचा नहीं होने दिया

सीएम शिवराज ने इस दौरान अपने पुराने दिनों को याद करते हुए कई बातों का जिक्र किया तो खान-पान को लेकर भी पूछा। उन्होंने कहा कि हमें याद है पहले जब गांव में रहते थे तो खलिहान से ही दाने ले जाते थे और दुकानदार के यहां देकर गुड़ पट्टी लेते थे। दाल और गुड़ पट्टी अपनी पहचान है। वो दाल लेकर भी जाऊंगा और खाकर भी जाऊंगा। कई दिनों से मेरी इच्छा थी कि वाया आऊं व्यस्तता के कारण मेरा आना नहीं हुआ था। मैं बाया और आसपास की जनता को प्रणाम करता हूं। इस बाया में मैंने दाल-बाटी खाई, पैदल यात्रा की, बाया में अपन ने साइकिल यात्राएं भी की और बाया के घर घर में लगभग मैं गया हूं। बाया वालों, पूरे क्षेत्र के बहनों और भाइयों आपने मुझे बचपन से आशीर्वाद दिया है, आपने प्यार दिया है। मुझे यह कहते हुए गर्व है कि मैंने आपका नाम नीचा नहीं होने दिया। मैंने मध्यप्रदेश और पूरे हिंदुस्तान में आपका नाम फैलाने की कोशिश की।


योजनाओं से बदल रही है बहन- बेटियों की जिंदगी 

सीएम ने कहा कि मेरी बहनों आपकी जिन्दगी बदलने के लिए एक नहीं अनेक योजनाएं बनाई हैं, मैंने जमीनी स्तर पर अनुभव के आधार पर योजनाओं को आकार दिया है ताकि लाड़ली बहनाओं की जिन्दगी बदले, उनका जीवन सुधरे,  बेटियों की जिन्दगी बदले उनके जीवन में खुशहाली हो इसलए भाजपा की सरकार ने अनेकों योजनाएं धरातल पर उतारी हैं। लेकिन बीच के कालखंड में कांग्रेस की सरकार आई तो उसने हमारी योजनाएं बंद कर दीं थीं लेकिन चिंता मत करना आपकी जिंदगी में खुशहाली लाना ही मेरा मकसद है। आपके विश्वास को कभी टूटने नहीं दूँगा। चाहे कुछ हो जाए बहनों की आंखों में आसू नहीं रहने दूंगा। मेरी लाड़ली बहनों ये 1000 आखरी नहीं हैं, इस राशि को बढ़ाकर मैं 3000 हजार कर दूंगा। 


कांग्रेस ने बंद कर दी थीं योजनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि ये कांग्रेसी केवल झूठे वादे करते हैं। इन्होंने सभी योजनाएं बंद करने का पाप किया था, जनहित की योजनाएं बंद करने वाली कांग्रेस संबल जैसी योजना तक बंद कर दी थी। मैं एक्सीडेंटल मौत में 4 लाख और सामान्य मौत में 2 लाख रुपए देता था।कांग्रेस ने बैगा, भारिया और सहरिया जनजातीय की बहनों को जो हम 1 हजार रुपए प्रतिमाह देते थे उस योजना को भी बंद कर दिया था। मैं बुजुर्गों को रेल से तीर्थ यात्रा करवाता था, कांग्रेस ने वो भी बंद कर दी थी। अब फिर से मैंने तीर्थ दर्शन योजना चालू की है और हवाई जहाज से बुजुर्गों को यात्रा करवा रहा हूँ।


बेटा-बेटी काम भी सीखेंगे और खर्चा भी मिलेगा

उन्होंने कहा कि मैंने अभी योजना शुरू की है जिसमें काम भी सीखने को मिलेगा और 8 हजार रुपए खर्चा भी मिलेगा। मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना। इसमें बच्चे काम सीखने जाएंगे और काम सीखने के बदले मामा 8 हजार रूपया दिलवाने का काम करेगा ताकि काम भी सीख जाएं और 8 हजार रूपए से उनका खर्चा भी चल जाए। 12वीं के बाद बच्चों को काम धंधे की जरूरत होती है , सरकारी नौकरियों में भर्ती का अभियान लगातार जारी रहेगा एक लाख भर्तियां अभी कर रहा हूं। 50 हजार भर्ती और करूंगा। बच्चे अगर अपना काम धंधा शुरू करना चाहते हैं तो मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का लोन दिलवाकर उसकी गारंटी मैं लूंगा। ब्याज की सब्सिडी भी दूंगा ताकि अपना काम धंधा शुरू कर सकें।


सभी समस्याओं का निराकरण 

उन्होंने कहा कि यहाँ जो भी परेशानी आ रही है और आज जो समस्याएं बताई गईं है सभी को पूरा किया जाएगा। नाले की रिटेनिंग वॉल और उसका पक्कीकरण किया जाएगा।  सलकनपुर कॉरिडोर को सर्वे करवाकर आगे बढ़ाए जाने की व्यवस्था की जाएगी। बड़े डीजल इंजन वाले कचरा संग्रहण वाहन की व्यवस्था की जाएगी। आंतरिक मार्ग सीमेंट कोंक्रीट का बढ़वाया जाएगा। बायां में सामुदायिक भवन बनाने का काम किया जाएगा। बायां के अलावा आस-पास के गाँव से भी जो आवेदन आए हैं उस पर भी काम किये जाएंगे

No comments:

Post a Comment

Pages