Breaking

28 August 2023

ओरछा में 32 करोड़ में बनेगा श्रीरामराजा लोक: सीएम शिवराज 4 सितंबर को करेंगे भूमिपूजन



 निवाड़ी। निवाड़ी जिले में बुंदेलखंड की अयोध्या के नाम से मशहूर ओरछा में श्रीरामराजा लोक का निर्माण किया जाएगा। ओरछा में पांच एकड़ में बनने वाला रामराजा लोक 32 करोड़ में बनकर तैयार होगा। जिसका भूमिपूजन 4 सितंबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। 4 सितंबर को ओरछा में आयोजित होने इस कार्यक्रम को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां चल रही हैं। तैयारिसयों को लेकर जिला प्रशासन ने बैठक भी की है। बैठक में जिला पंचायत सीईओ रोहन सक्सेना, एसडीएम राकेश मरकाम, तहसीलदार सतीश वर्मा एवं सैकडों की संख्या स्थानीय जन मौजूद रहे। बता दें कि इससे पहले सीएम शिवराज ने 26 अगस्त को ओरछा में होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर कलेक्टर से भी चर्चा की थी।

बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ओरछा में श्रीरामराजा लोक बनाने की घोषणा की थी, जिसका अब वह 4 सितंबर को भूमिपूजन करेंगे। रामराजा लोक पांच एकड़ में बनाया जा रहा है। ओरछा में बनने वाले भव्य रामराजा लोक से जुड़े आर्किटेक्ट ने 1 जून को कलेक्टर समेत समस्त अधिकारी, जनप्रतिनिधिओं व नगर के प्रवद्ध जनों के समक्ष ओरछा में बनने वाले रामराजा लोक का प्रजेंटेशन पेश किया था। जिसका निर्माण 4-5 एकड़ में किया जाएगा। प्रथम चरण में रामराजा लोक में फूड कोर्ट, दुकानदारों को विस्थापन कर नवीन दुकानों का निर्माण, पार्कों का निर्माण व मंदिर के आसपास का सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

लोगों को रोजगार दिलाना होगी पहली प्राथमिकता
निवाड़ी विधायक अनिल जैन ने कहा कि यह श्री रामराजा लोक शिवराज सरकार के लिए एक बहुत बड़ा सपना है जो इसी सरकार के रहते शुरू करना है। सजल्द से जल्द इसका निर्माण भी पूरा होना है। इसमें किसी भी प्रकार की समस्या आम लोगों को नहीं आने दी जाएगी। जो व्यापारी वर्ग और छोटे व्यापारी रामराजा सरकार पर आश्रित रहकर अपनी आजीविका चलाते हैं, इस रामराजा लोक की प्राथमिकता उनको रोजगार दिलाना होगी।

दुकानदारों को नहीं छीना जाएगा रोजगार
किसी भी दुकानदार का रोजगार नहीं छीना जाएगा। दुकानदारों का विस्थापन कर नवीन निर्माण दुकानों में व्यवस्थित किया जाएगा। पहले से व्यवस्थित दुकानदारों को नवनिर्माण दुकानों में प्राथमिकता दी जाएगी। महारानी कुंवर गणेशी की भव्य प्रतिमाल गाई जाएगी। ओरछा की महारानी रानी कुंवर गणेशी जो की भगवान राम को अयोध्या से ओरछा लाई थी उनकी भव्य प्रतिमा भी रामराजा लोक में शामिल की जाएगी।


No comments:

Post a Comment

Pages