Breaking

07 August 2023

मूर्तियों से राजनीतिक समीकरण साधने में जुटे दल


 ग्वालियर। मध्य प्रदेश में इस बर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सभी राजनैतिक दल जातिगत समीकरणों को साधने को लेकर आस्था का सहारा ले रहे है। विधानसभा चुनाव से पहले राजनैतिक दलों के नेता अपना कद ऊंचा करने और अपने विधानसभा क्षेत्र में पब्लिक के बीच अपनी अच्छी पकड़ बनाने को लेकर अपने अपने विधानसभा क्षेत्रों में मूर्तियां के आर्डर दे रहे है। 

यही वजह है कि मध्य प्रदेश के ग्वालियर जिले में मूर्तिकारों के पास मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों के साथ साथ उन राज्यों से भी मूर्तियों के ऑर्डर अब तेजी से बढ़ गए है, जहां-जहां इस वर्ष विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ग्वालियर के प्रसिद्ध मूर्तिकार दीपक विश्वकर्मा के पास इस समय जातिगत समीकरणों को साधने के लिए मूर्तियों के ऑर्डर आ रहे हैं उनमें से प्रमुख मूर्तियां महाराणा प्रताप, बाबा साहब, अटल बिहारी, सरदार पटेल और आस्था के लिए श्री राम, हनुमान जी और सप्तऋषि की मूर्तियों है जिनके लगातार ऑर्डर आ रहे हैं। और खास बात यह है कि दो माह तक इन सभी मूर्तियों को बनाकर तैयार करना है। ग्वालियर के प्रसिद्ध मूर्तिकार और राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित दीपक विश्वकर्मा का कहना है कि विधानसभा चुनाव से पहले लगभग 200 से 300 मूर्तियां तैयार करने के आर्डर उन्हें मीले है। जिसको लेकर उनकी 15 लोगों की टीम लगातार दिन-रात मूर्तियां बनाने में जुटी हुई है। 

लगातार मिल रहे आर्डर

मूर्तिकार दीपक विश्वकर्मा का कहना है कि बर्ष 2023 के अंत में देश के कई राज्यों में चुनाव होने हैं और चुनाव से पहले राजनीतिक पार्टियों के नेता लगातार मूर्तियों के बॉर्डर दे रहे हैं इन मूर्तियों में सबसे अधिक भगवान श्री राम, महाराणा प्रताप, भीमराव अंबेडकर, भगवान बुद्ध की मूर्तियों के आर्डर अधिक हैं। मूर्तिकार दीपक विश्वकर्मा ने बताया कि पिछले 3 माह में छोटी-बड़ी लगभग 150 मूर्तियां तैयार कर चुका हूं और इससे अधिक मूर्तियों की संख्या अभी ऑर्डर में है। 


No comments:

Post a Comment

Pages