Breaking

09 August 2023

शिक्षा विभाग की रैंकिंग में छिंदवाड़ा टाप पर



 भोपाल। मध्यप्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने किया है। चौकाने वाली बात है कि टॉप टेन जिलों में कोई भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर जैसे जिले शामिल नहीं है।

 इसे लेकिन स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा के उद्देश्य से स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा जिलेवार रिपोर्ट कार्ड तैयार किये गए थे। जिसमें छिंदवाड़ा जिले ने टॉप कि अब बदलाव देखने को मिल रहा है। बड़े शहरों से ज्यादा अच्छे परिणाम छोटे शहरो से आ रहे है। इससे साफ है कि छोटे जिलों में सुविधाएं बेहतर हो रही हैं। वहीं बड़े शहरों में थोड़ी से परेशानी बढ़ गई हैं। इसकेसाथ ही मंत्री परमार ने कहा कि अब हमारे द्वारा विधायलयों का भी रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जायेगा। जिससे बेहतर प्रतिस्पर्धा होगी और परिणाम भी बेहतर मिलेंगे। इसके साथ ही स्कूल शिक्षा इंदर सिंह  परमार ने सिंगल क्लिक से करेंगे 394 करोड़ से अधिक की आरटीई की राशि जारी कर दी है।

राज्य शिक्षा केन्द्र अंतर्गत शिक्षा में सभी 52 जिलों का सत्र 2022 - 23 का रिपोर्ट कार्ड और रैंकिंग भी जारी की गई। सिंगल क्लिक के माध्यम से मंत्री परमार ने प्रदेश के 18 हजार 440 निजी विद्यालयों में अध्ययनरत् लगभग 8 लाख 50 हजार विद्यार्थियों की 394 करोड 41 लाख रुपए ट्रांसफर भी किए।


No comments:

Post a Comment

Pages