Breaking

08 September 2023

हमीदिया रोड का नाम गुरुनानक मार्ग होगा


 भोपाल।
राजधानी भोपाल के हमीदिया रोड का नाम बदलकर गुरुनानक मार्ग करने के प्रस्ताव को मेयर इन कौंसिल की मंजूरी मिल गई है। अब 11 सितंबर को परिषद की मीटिंग में यह प्रस्ताव रखा जाएगा। 

निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने कहा कि नवाब हमीदुल्ला ने भोपाल रियासत को दो साल तक भारत में विलय नहीं होने दिया था। 1 जून को मनाए गए गौरव दिवस के मौके पर सारे ऐतिहासिक तथ्य सामने आ चुके हैं। हमीदिया रोड के अलावा भी कई प्रस्ताव मीटिंग में रखे जाएंगे।

निगम अध्यक्ष सूर्यवंशी ने बताया, भोपाल ने 1 जून को अपना गौरव दिवस मनाया। इस मौके पर ऐतिहासिक तथ्य सामने आए थे कि नवाब हमीदुल्ला ने भोपाल की रियासत को दो साल तक भारत में विलय नहीं होने दिया। तब स्वतंत्रता संग्राम सैनानी, समाजसेवियों ने विलीनीकरण का आंदोलन चलाया। इस दौरान गोलियां चली और लोग शहीद हुए। नवाब ने तिरंगा फहराने पर पोस्ट मास्टर को गिरफ्तार कराया था। वे खुद पाकिस्तान चले गए थे। इन तथ्यों से स्पष्ट हो गया था कि नवाब भोपाल और भारत से प्रेम नहीं करते थे। उनका मन पाकिस्तान में अधिक रहता था। गौरव दिवस के दौरान मैंने प्रमुखता से कहा था कि नवाब हमीदुल्ला के नाम से कोई सड़क, स्कूल या कॉलेज नहीं होना चाहिए। रोड का नामकरण निगम के अधिकार क्षेत्र में है। इसलिए हमीदिया रोड का नाम बदलकर गुरुनानक मार्ग किया जाएगा। यहां गुरुनानक जी का देवस्थान है, जो काफी प्राचीन हैं।


No comments:

Post a Comment

Pages