Breaking

07 January 2023

BCCI ने नई चयन समिति का किया ऐलान, चेतन शर्मा पर फिर लगाया दांव

 नई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप के बाद मुख्य चयन समिति को भंग करने वाली बीसीसीआई ने नई चयन समिति की घोषणा कर दी है। चौंकाने वाली बात यह है कि बीसीसीआई ने एक बार फिर चेतन शर्मा को एक बार फिर भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य चयनकर्ता नियुक्त किया है। चेतन शर्मा के नाम की घोषणा बीसीसीआई ने खुद की है। जबकि इससे पहले उन्हें बीसीसीआई ने ही इस पद से हटा दिया था। चेतन शर्मा के अलावा बीसीसीआई ने चयन समिति में शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला और श्रीधरन शरत के नाम पर मुहर लागाई है।

बता दें कि बीसीसीआई को चयनकर्ता पद के लिए 600 से ज्यादा लोगों के आवेदन मिले थे। जिसके बाद सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति ने इंटरव्यू के लिए 11 पूर्व क्रिकेटरों को शॉर्ट लिस्ट किया था, जिसके बाद इन पांच नामों को वरिष्ठ चयन समिति के लिए चुना गया। बीसीसीआई ने कहा, ”सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे की क्रिकेट सलाहकार समिति ने अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति के सदस्यों के चयन के लिए एक व्यापक प्रक्रिया अपनाई। सुनील जोशी के स्थान पर रिप्लेस हुए शरत

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज शिव सुंदर दास पूर्व क्षेत्र से हैं। वहीं, तमिलनाडु के पूर्व बल्लेबाज शरत दक्षिण क्षेत्र से सुनील जोशी के रिप्लेसमेंट के तौर पर आए हैं। शरत को प्रमोट किया गया है, क्योंकि वह जूनियर पुरुष टीम पैनल के अध्यक्ष थे। वहीं शिव सुंदर दास ने पूर्वी क्षेत्र से अपने पूर्व साथी देबाशीष मोहंती को रिप्लेस किया है। देबाशीष और दास साथ में भारत और ओडिशा के लिए खेले थे।

11 नाम हुए थे शॉर्टलिस्ट
बोर्ड ने आगे बताया, ”उचित विचार-विमर्श और सावधानीपूर्वक विचार करने पर सीएसी ने व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए 11 व्यक्तियों को शॉर्टलिस्ट किया। साक्षात्कार के आधार पर समिति ने वरिष्ठ पुरुषों की राष्ट्रीय चयन समिति के लिए निम्नलिखित उम्मीदवारों की सिफारिश की है: चेतन शर्मा, शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला, श्रीधरन शरत।”

टी20 विश्व कप के बाद चयन समिति को किया गया था बर्खास्त
बता दें कि चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति को टी20 विश्व कप के बाद बर्खास्त कर दिया गया था। उसके बाद एक जनवरी को टी20 विश्व कप में टीम के प्रदर्शन को लेकर बीसीसीआई ने चर्चा की थी। इस दौरान चेतन शर्मा के साथ-साथ कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ भी मौजूद थे। बैठक में इस साल के अंत में आने वाले 50 ओवर के विश्व कप के रोडमैप पर चर्चा की गई थी

No comments:

Post a Comment

Pages