Breaking

05 February 2023

24 बार गर्म सलाखों से दागा, बच्ची की मौत


 शहडोल।
शहडोल में एक सप्ताह के भीतर गर्म सलाखों से दागने से एक और मासूम बच्ची की मौत हो गई। इस मामले में अब जाकर प्रशासन जागा है। 

जानकारी के मुताबिक तीन माह की शुभी कोल को सांस लेने में समस्या थी। बालिका को गर्म सलाखों से 24 बार दाग दिया गया था। सामतपुर गांव से 2 किलोमीटर पड़ोस के गांव कठौतिया में भी 51 बार दागने से 4 दिन पहले एक बालिका की मौत हुई थी। सामतपुर गांव की बात करें तो यहां पर जब ग्रामीण जनों से बात की उनका साथ तौर पर कहना था कि जिन यहां पर कोई भी बताने के लिए इस विषय में नहीं आता ना ही योजनाओं के विषय में कोई चर्चा होती है। जब ऐसी कोई समस्या समस्या होती है तो अधिकारी आते हैं और चले जाते हैं। लेकिन इस दागा के विषय में ना ही अन्य विषय में कोई जागरुकता गांव पर नहीं की जाती है, ना ही महिला बाल विकास किया अधिकारी एवं मैदानी अमला गांव पर नही पहुंचता है । सब जमीनी पर सारे दावे खोखले नजर आते हैं, 

 लगातार 2 बच्चियों की दगना से मौत के बाद प्रशासन ने की सख्त कार्यवाहीकी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, महिला बाल विकास अधिकारी तथा जिला टीकाकरण अधिकारी के द्वारा प्रभावित ग्राम सामतपुर एवं कठौतिया विकासखंड सोहागपुर का भ्रमण किया गया। भ्रमण में मैदानी कर्मचारियों के साथ-साथ विकासखंड स्तरीय कर्मचारी- अधिकारियों की गंभीर लापरवाही सामने आई है ।

जिन पर दंडात्मक कार्यवाही करते हुये सेक्टर मेडिकल ऑफिसर, खण्ड विस्तार प्रशिक्षक, एल.एच.व्ही., खंड कार्यक्रम प्रबंधक, खंड कम्युनिटी मोबिलाइजर, 02 कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर, 02 आरबीएसके चिकित्सा अधिकारीयों के मुख्यालय अटैच किये गया है। खण्ड चिकित्सा अधिकारी डॉ वाय के पासवान क़ो कारण बताओ सूचना जारी की गयी है। साथ ही 2 आशा कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगी की सेवा समाप्त की गई है।


No comments:

Post a Comment

Pages