Breaking

27 March 2023

कूनो में नामीबिया से लाई गई मादा चीता ‘साशा’ की मौत


भोपाल।
श्योपुर नेशनल पार्क से एक दुखद खबर आई है। यहां एक मादा चीता की मौत हो गई है। वह बीमार थी और कहा जा रहा है कि उसकी किडनी फेल हो गई थी। 

कूनो नेशनल पार्क में छोड़े गए 8 चीतों में से ‘साशा’ जनवरी से बीमार थी। मध्यप्रदेश में चीता प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री मोदी का प्रोजेक्ट था, इसलिए उसके बीमार होने की खबर मिलते ही अधिकारियों की चिंता बढ़ गई थी। कुछ दिनों बाद ही साशा की सेहत में सुधार हो गया था। बीमारी के दौरान साशा को बड़े बाड़े से निकालकर छोटे बाड़े में शिफ्ट किया गया था, जहां डॉक्टरों की मॉनिटरिंग में उसका इलाज किया गया। जांच में मादा चीता को किडनी में संक्रमण की बात सामने आई थी। भोपाल से आई डॉक्टरों टीम उसका इलाज और देखरेख कर रही थी। हालांकि आज उसकी मौत हो गई। अभी साशा की मौत को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

बता दें कि श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में 17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेन्द मोदी ने अपने जन्मदिन के अवसर पर देश को रिटर्न गिफ्ट के तौर पर नामीबिया से लाए गए 8 चीतों को दिया था, इनमें 5 मादा और 3 नर चीते शामिल थे। इन आठ चीतों को चार महीने के क्वारंटाइन पीरियड के दौरान छोटे बाड़े और बड़े बाड़े में रहकर कूनो के माहौल में डाला गया था।

नामीबिया से पहले चीतों को ग्वालियर लाया गया था। जहां उनका स्वास्थ्य परीक्षण हुआ था, जिसमें सभी फिट पाए गए थे, जिसके बाद उन्हें हेलिकॉप्टर से कुनो अभयारण्य लाया गया, जहां श्योपुर के कूनो सेंचुरी पार्क में पीएम मोदी आजाद किया था।


No comments:

Post a Comment

Pages