Breaking

21 March 2023

भूतड़ी अमावस्या पर लाखों लोगों ने लगाई डुबकी


 उज्जैन। महाकाल की नगरी में 'भूतों का मेला': भूतड़ी अमावस्या पर उज्जैन के बावन कुंड में श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। अमावस्या के मौके पर कालियादेह पैलेस स्थित बावन कुंड में बड़ी संख्या में श्रद्धालु स्नान करने पहुंचे।

बावन कुंड में मंगलवार सुबह से ही श्रद्धालु बड़ी संख्या में डुबकी लगाने पहुंच रहे थे। इस दौरान कई श्रद्धालु तंत्र क्रिया करते और कुछ भूतों के मेले में बुरी आत्माओं को लेकर पूजा-पाठ करते भी दिखाई दिए। बावन कुंड पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे और स्नान किया।
थाना प्रभारी विक्रम सिंह चौहान बताया कि भूतड़ी अमावस्या के लिए कालियादेह पैलेस स्थित बावन कुंड पर विशेष इंतजाम किए गए हैं।

सुरक्षा के थे विशेष इंतजाम

स्नान करने वाले श्रद्धालुओं में से कोई डूबे नहीं, इसके लिए एसडीआरएफ की टीम व तैराक दल को लगाया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से कुंड के आसपास भारी पुलिस बल की तैनाती की गई, जिसमें 4 थाने महिला थाना,पंवासा, घट्टिया ,राघवी का पुलिस बल कुंड के आसपास अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। एक ही जगह भीड़ एकत्रित न हो इसके लिए भी तैयारियां की गई थीं।
भूतड़ी अमावस्या के मौके पर कुंड में डुबकी लगाने से व्यक्ति को बुरी आत्माओं से छुटकारा मिलता है और मोक्ष के द्वार खुलते हैं। इस बात का उल्लेख स्कन्ध पुराण में भी मिलता है।

No comments:

Post a Comment

Pages