Breaking

21 March 2023

शिवराज पहुंचे खेतों तक, किसानों के लिए खोला खजाना


 भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ओलावृष्टि और असमय बारिश से फसलों के 50 प्रतिशत से अधिक के नुकसान पर किसानों को प्रति हेक्टेयर अब 32 हजार रुपए की राहत राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल बीमा की राशि अलग से दी जाएगी।उन्होंने उद्यानकी फसलों को भी सर्वे में शामिल करने के अधिकारियों को निर्देश दिए।श्री चौहान ने कहा कि किसान चिंता नही करे,परेशान न हो,चिंता के लिए मैं मुख्यमंत्री हूं और किसान बहिन और भाईयो को सभी तरह के संकट से बाहर निकाल कर ले जाऊंगा।
ओलावृष्टि का लिया जायजा
मुख्यमंत्री चौहान मंगलवार को विदिशा जिले की गुलाबगंज तहसील के पटवारी खेड़ी, घुरदा मड़ी गांव में ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लेने के बाद किसानों को ढांढस बंधाते हुए संवाद कर रहे थे।मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान चिंता नही करे,प्रत्येक प्रभावित खेत का सर्वे मानवीय दृष्टिकोण और उदारता से होगा जिससे किसानों को भरपूर राहत दी जा सके।
सर्वे का काम जारी

उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में प्रभावित जिलों में सर्वे का कार्य जारी है।मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी हीला हवाली नही करे और पारदर्शी तरीके से नुकसान का सर्वे करे।उन्होंने कहा कि सर्वे सूची पंचायत भवन पर प्रदर्शित की जायेगी और आपत्ति होने पर उसका भी निराकरण किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने किसानों से कहा कि एक हेक्टेयर फसल में 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान पर अब 32 हजार ,गाय भैंस को हानि पर सादे 37 हजार, भेड़ बकरी पर 4000,बिछिया पर 2000 तथा मुर्गा मुर्गी की हानि पर 100 रुपए प्रत्येक के मान से राहत राशि दी जाएगी।मकानों को क्षति पर भी सहायता दी जाएगी।


चिंतित नहीं हो किसान
मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान बिलकुल भी चिंतित नहीं हो,पीड़ित किसानों की कर्ज वसुली की तारीख तो बड़ाई ही जायेगी,ब्याज भी सरकार हो भरेगी और अगली फसल के लिए भी शून्य प्रतिशत ब्याज पर लोन दिलाया जायेगा।


समर्थन मूल्य पर खरीदी की तारीख बढ़ेगी


मुख्यमंत्री ने कहा कि समर्थन मूल्य पर खरीदी के लिए तारीख भी बड़ाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे परिवारों की बेटी की शादी भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में 56 हजार की राशि देकर करवाई जायेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वे जानते है कि किसान पर क्या बीतती है,उनकी मेहनत ही ,खाद,बीज,उर्वरक, दवाई सब के साथ जीवन भी संकट में आया है।मुख्यमंत्री ने कहा किसान बिलकुल चिंता नही करे,हम संकट से अपने किसानों को पार निकलकर ले जायेंगे।उन्होंने कहा कि राजस्व,कृषि और पंचायत विभाग को टीम सर्वे कर रही है और कलेक्टर कमिश्नर की यह जिम्मेदारी है कि वे समय पर कार्यवाही पूर्ण करे जिससे किसानों को त्वरित राहत राशि दी जा सके।

No comments:

Post a Comment

Pages