Breaking

27 May 2023

कर्नाटक में मंत्रिमंडल विस्तार, बीजेपी से आए नेताओं को नहीं मिली जगह


 बेंगलूरू। कर्नाटक में कांग्रेस सरकार ने शनिवार को 24 मंत्रियों को शामिल करके अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया. इसी के साथ राज्य में पार्टी के सत्ता में आने के एक सप्ताह बाद मंत्रिमंडल के सभी 34 मंत्री पदों को भर दिया गया. 

  राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने इन 24 मंत्रियों को पद एंव गोपनीयता की शपथ दिलाई. इन मंत्रियों में 23 विधायकों के अलावा एन एस बोसराजू शामिल हैं, जिन्हें मंत्रिमंडल में शामिल कर कांग्रेस आलाकमान ने सभी को हैरान कर दिया है. बोसराजू न तो विधान परिषद और न ही विधानसभा के सदस्य हैं. कांग्रेस के एक नेता ने कहा, ''विधानसभा एवं विधान परिषद के पूर्व सदस्य बोसराजू अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के सचिव हैं.

रायचूर के रहने वाले बोसराजू एक प्रतिबद्ध कांग्रेस कार्यकर्ता हैं. उन
के नाम को कांग्रेस आलाकमान ने कल मंजूरी दी थी. कर्नाटक सरकार में 34 मंत्री हो सकते हैं. मुख्यमंत्री सिद्दरमैया और उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार सहित 10 मंत्रियों को 20 मई को शपथ दिलाई गई थी.



मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद ने कर्नाटक कांग्रेस में असंतोष को हवा दे दी है, जो 10 मई के विधानसभा चुनाव के बाद सत्ता में वापस आई है. सूत्रों ने यह जानकारी दी. हालांकि, किसी ने भी इस संबंध में सामने आने और बयान जारी करने की हिम्मत नहीं की, लेकिन कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों ने पुष्टि की कि कैबिनेट बर्थ से चूकने वाले पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में असंतोष है.

कई नेता दे सकते हैं इस्तीफा

वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी के करीबी बी.के. हरिप्रसाद एमएलसी और परिषद में विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफा देने पर विचार कर रहे हैं. वयोवृद्ध कांग्रेस नेता आर.वी. देशपांडे, जिन्होंने विधानसभा अध्यक्ष का पद स्वीकार करने से इनकार कर दिया था, उन्हें भी पार्टी ने नजरअंदाज कर दिया है.सूत्र ने बताया कि नई दिल्ली में भारी लॉबिंग के बाद भी वरिष्ठ नेता को मदद नहीं मिली. राज्य इकाई ने आरोप लगाया है कि साधन संपन्न देशपांडे ने मुश्किल समय में पार्टी की मदद नहीं की.

शिवलिंग गौड़ा बोले, मैं दुखी हूं

शिवलिंग गौड़ा, जो पूर्व पीएम एच.डी. देवगौड़ा के खिलाफ विद्रोह का झंडा उठाने के बाद कांग्रेस में शामिल हो गए थे, सिद्दारमैया से उनके आवास पर मुलाकात के बाद कहा, मैं दुखी हूं. मैं अब कुछ नहीं बोलूंगा. वरिष्ठ राजनेता वोक्कालिगा समुदाय से टी.बी. जयचंद्र, और धारवाड़ ग्रामीण से जीतने वाले विनय कुलकर्णी भी नाखुश हैं. विनय कुलकर्णी एक भाजपा कार्यकर्ता की हत्या के मामले में आरोपी है और वह मुख्यमंत्री सिद्दारमैया के चहेता हैं. भाजपा से कांग्रेस में आने वाले जगदीश शेट्टर और लक्ष्मण सावदी को भी मंत्री नहीं बनाया गया है, जबकि सावदी को कैबिनेट में स्थान देने का वादा किया गया था. जगदीश शेट्टर को एमएलसी बनाने और फिर कैबिनेट में शामिल करने का वादा किया गया है.

No comments:

Post a Comment

Pages