Breaking

17 May 2023

युवाओं को रोजगार संपन्न और आत्मनिर्भर बनाएगी ’मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ : वैभव पंवार


भोपाल। ’मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ की शुरुआत युवाओं को रोज़गार संपन्न बनाने के साथ ही आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने की दिशा में भी महत्वपूर्ण साबित होगी। मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा इस योजना को मंजूरी देना अभिनंदनीय है। चाहे युवा नीति हो या ’मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ ये सभी नवाचार और विकासोन्मुखी योजनाएं मध्यप्रदेश की युवा तरुणाई के सर्वांगीण विकास के लिए प्रगति का नया सवेरा लाएगी। बात चाहे ज्ञान की हो-या विज्ञान की, कला की हो या कौशल की, हर तरफ युवाओं के सपनों को पूरा करने में भाजपा सरकार जुटी हुई है। यह बात बुधवार को भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष वैभव पंवार ने कही। पंवार ने प्रदेश के युवाओं की ओर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का इस योजना के लिए आभार जताया।


पंवार ने कहा कि भाजपा जो कहती है, वह करके दिखाती है, और प्रदेश के लाखों-लाख युवाओं की समृद्धि के लिए भाजपा सरकार नित नई योजनाएं ला रही है। ताकि प्रदेश का प्रत्येक युवा प्रदेश की स्वर्णिम तस्वीर एवं तकदीर गढ़ने में समर्थ हो। 

 पंवार ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के ऐसे युवा जो कक्षा 12 वीं उत्तीर्ण, आईटीआई एवं पोस्ट ग्रेजुएट कर चुके हैं, वे अपनी दक्षता और कौशल, ज्ञान के अनुसार काम सीखने की अवधि के दौरान 8 हजार से 10 हजार रूपए तक प्रतिमाह आय अर्जित कर सकेंगे। और प्रशिक्षण उपरांत एक श्रेष्ठ मानव संसाधन के रूप में विभिन्न क्षेत्रों में सेवाएं देने के साथ- साथ स्वरोजगार के क्षेत्र में भी कदम बढ़ा सकेंगे। इस योजना के अन्तर्गत लगभग 700 विभिन्न कौशल कार्यों और सेवाओं के क्षेत्रों में प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षित करवाने का कार्य हमारी मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार करेगी।


पंवार ने कहा कि इसके पूर्व भाजपा सरकार ने 23 मार्च को युवाओं के लिए ’युवा नीति’ लागू करने का ऐतिहासिक काम किया था, और युवाओं से जुड़े विभिन्न मुद्दों को हल करने व उनके विकास के पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराने के लिए ’युवा आयोग’ का गठन किया था। भाजपा सरकार द्वारा लागू ’युवा नीति’ हो या ’मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ ये सभी प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होंगे। भाजपा सरकार की यह योजना-15 महीने के कुशासन और भ्रष्टाचार वाली कांग्रेस की कमलनाथ सरकार के मुंह पर करारा तमाचा है। कमलनाथ और कांग्रेस ने जिस प्रकार से युवाओं का अपमान करते हुए उन्हें केवल-ढोर चराने, बैंड बजाने योग्य समझा। और बेरोज़गारी भत्ता के नाम पर छलावा किया, युवाओं के सपनों की हत्या की। उससे अब तक प्रदेश का युवा आक्रोशित एवं अपमानित महसूस कर रहा है। लेकिन भाजपा की सरकार युवाओं को आत्मसम्मान के साथ उनकी योग्यता एवं प्रतिभा का आदर करते हुए उनके विकास के लिए पर्याप्त अवसर उपलब्ध करा रही है। युवा नीति के बाद यह ’मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ युवाओं के सपनों में पंख लगाएगी। 

No comments:

Post a Comment

Pages