Breaking

02 May 2023

मुरैना के चंबल के बीहड़ों की बदल रही है तस्वीर


मुरैना।
मुरैना जिले में चंबल बेहड़ सफारी की शुरुआत की जा रही है। इसकी विधिवत शुरुआत 7 मई से होगी। इसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। इसका उद्देश्य जहां चंबल की छवि को सुधारना है, वहीं दूसरी तरफ पर्यटन को बढ़ावा देना है। इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सके।

 यह बात सोमवार को पत्रकारों  से चर्चा करते हुए  कलेक्टर अंकित अस्थाना ने जानकारी दी। इस मौके पर उनके साथ जिला पंचायत सीईओ इच्छित गढ़पाले, जिला आबकारी अधिकारी निधि जैन व प्रोजेक्ट इंचार्ज कृष्णा सुदरिया मुख्य रूप से मौजूद रहे। उन्होंने बताया कि बेहड़ के झुंडपुरा क्षेत्र में 10 किलोमीटर के हिस्से को इस योजना के लिए चुना गया है। इसके लिए पर्यटन को सबसे पहले पर्यटन विभाग के पोर्टल पर जाकर सफारी के लिए बुकिंग करानी होगी। जिसमें टिकट में बुकिंग की जाएगी उसमें लंच की राशि समाहित होगी चंबल सफारी के दौरान ग्रामीण परंपरागत वेशभूषा में नजर आएंगे।

चंबल सफारी के लिए झुंडपुरा क्षेत्र का 10 किलोमीटर का क्षेत्र लिया गया है। इस दौरान जगह-जगह सेल्फी प्वाइंट होंगे जिनमें सूर्य उदय से लेकर सूर्यास्त तक ही भ्रमण किया जा सकेगा। इसके अलावा जगह-जगह ग्रामीण बागियों, एवं ठेठ देहाती के रूप में नजर आएंगे ।ये सब कलाकार होंगे जिन्हें सजाया जाएगा सजाने के लिए इनको प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। 

पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पुलिस भी रहेगी 

चंबल के बीहड़ सफारी के लिए आने जाने वाले पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पुलिस की व्यवस्था की जाएगी तथा पुलिस उनके  साथ हर समय मौजूद रहेगी इस दौरान ट्रैक्टर द्वारा पैरासेलिंग भी कराई जाएगी।


No comments:

Post a Comment

Pages