Breaking

08 August 2023

ज्ञानवापी परिसर का मंगलवार का एएसआई सर्वे पूरा, मुख्य गुंबद पर सीढ़ी लगाकर चढ़ने का एक शख्स का वीडियो वायरल


 वाराणसी: ज्ञानवापी परिसर का पुरातात्विक सर्वेक्षण एएसआई की टीम कर रही है. 24 जुलाई को 4 घंटे सर्वे होने के बाद 4 अगस्त को शुरू हुए सर्वे का आज छठवां दिन है. सर्वे की कार्यवाही जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, वैसे-वैसे साक्ष्य निकल कर सामने आ रहे हैं. सोमवार को हुई कार्यवाही में टीम ने मुख्य गुंबद के साथ ही तहखाने और पश्चिमी दीवार पर फोकस किया था. इस दौरान टीम को कुछ ऐसे साक्ष्य मिले हैं, जो मील का पत्थर साबित हो सकते हैं. वहीं, सर्वे की कार्यवाही मंगलवार की दोपहर में थोड़ी देर के लिए रोकी गई है. दोपहर 2.30 बजे के बाद दोबारा सर्वे की कार्यवाही शुरू की गई. इसके बाद शाम पांच बजे तक मंगलवार की कार्यवाही पूरी कर ली गई।

टीम ने मीनारों को भी जांचा : मंगलवार की कार्यवाही सुबह 8:15 बजे के बाद शुरू हुई थी, दोपहर में 12:30 से 2:30 तक लंच के लिए ब्रेक होने के बाद कार्यवाही पुनः शुरू की गई. कार्यवाही खत्म होने तक टीम ने तीन अलग-अलग तरह की मशीनों का प्रयोग करते हुए पूरे परिसर के सर्वे का काम किया है. वादी पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी का कहना है कि यह बेहद महत्वपूर्ण तरीके से किया जाने वाला काम है. एएसआई की टीम बहुत ही शिद्दत के साथ इसे कर रही है. उन्होंने बताया कि यह कह पाना मुश्किल है कि कौन-कौन सी मशीनों का प्रयोग हो रहा है लेकिन लेजर मशीन के साथ ही कई अन्य तरह की मशीनों का प्रयोग किया जा रहा है. सेटेलाइट सिस्टम से जोड़कर पूरे परिसर में सर्वे का काम टीम कर रही है. आज सबसे ज्यादा फोकस टीम ने मुख्य गुंबद और उसके आसपास पर लगा रखा था. टीम के अधिकांश साइंटिस्ट और तकनीकी जानकार बड़ी-बड़ी मशीनों के साथ ही कुछ अन्य लेकर युक्त मशीनों का प्रयोग गुंबद के ऊपर और गुंबद के नीचे वाले हिस्से में कर रहे थे. इसके अतिरिक्त गुंबद के अगल-बगल बनी मीनारों को भी जांचने के साथ ही इस पर बनी कलाकृतियों को देखने का काम किया गया.


हर हिस्से को जांच रही टीम :वकील सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि गुंबद से कटी पश्चिमी दीवार जिस पर श्रृंगार गौरी का मंदिर माना जाता है, उस दीवार के ऊपर भी आज 3:00 बजे लोग चढ़े थे, इस दीवार के ऊपर मिट्टी का सैंपल लेने के साथ ही दीवार की कलाकृतियों और यहां पड़े टूटे पत्थरों का सैंपल भी टीम ने लिया है. इसके अतिरिक्त अंदर परिसर में जो कलाकृतियों और टूटे मंदिरों के भग्नावशेष रूपी चीजें मिली हैं, उसको भी कलेक्ट कर के सैंपल ले जाने का काम किया जा रहा है. सबसे बड़ी बात यह है कि टीम के लोग हर हिस्से को जांच रहे हैं. एक टीम ने आज व्यास जी के तहखाने में भी जांच की है. यह जांच अभी कितने दिन चलेगी यह कह पाना मुश्किल है.


ज्ञानवापी परिसर में सर्वे का काम जारी है. लेकिन, इस दौरान सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें एक शख्स सीढ़ियों के सहारे मुख्य गुंबद पर चढ़ने का प्रयास करता दिखाई दे रहा है. इसके बाद खुफिया एजेंसियां सतर्क हो गई हैं. हालांकि इस संदर्भ में जब संबंधित अधिकारियों से पूछा गया तो उनका कहना था, उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. जो भी वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हैं, उन्हीं के जरिए यह बातें सामने आई हैं, जिसकी जांच कराई जा रही है


No comments:

Post a Comment

Pages