Breaking

26 October 2023

बुधनी मेरी जन्मभूमि, कर्मभूमि, पुण्यभूमि और मातृभूमि


 भोपाल- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को सीहोर जिले के बकतरा में राम जानकी मंदिर में पूजा अर्चना-कर अपने विधानसभा क्षेत्र बुधनी में जन आशिर्वाद यात्रा का शुभारंभ किया। इस दौरान सीएम शिवराज ने प्रदेश एवं देशवासियों के मंगल एवं कल्याण के लिए प्रार्थना की। सभा को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज ने भावुक होते हुए कहा कि, आज फिर बकतरा आया हूँ, वही बकतरा जहां मैंने छोटे-छोटे काम करके अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत की थी। कई यादें यहाँ से जुड़ी हैं। यह मेरी जन्म भूमि है, यह पुण्यभूमि है, यह कर्मभूमि है और यही मातृभूमि है। उन्होंने कहा कि, आज मैं भाषण देने नहीं आया हूँ। मैं तो यह कहने आया हूँ कि अब आप अपना काम संभालो, तुम ही शिवराज हो । आप सब शिवराज बनकर इस चुनाव को लड़ो। गुरुवार को पूरे दिन जन आशीर्वाद यात्रा के माध्यम से सीएम शिवराज ने अपने विधानसभा क्षेत्र के अनेक गांवों में आशीर्वाद लिया, जो देर रात तक जारी रहा।  इस दौरान हर नगर-हर गाँव में बस एक ही नारा गूंज रहा था, हमारी पहचान शिवराज सिंह चौहान। 


सीएम को जन्मभूमि , कर्मभूमि पर मिला भरपूर प्यार और आशीर्वाद

इस दौरान सीएम शिवराज को अपनी जन्मभूमि पर भरपूर प्यार, स्नेह और आशीर्वाद मिला। जहां-जहां से शिवराज का रथ गुजर रहा था, वहां से केवल फूलों की वर्षा और शिवराज जिंदाबाद की गूंज ही सुनाई दे रही थी। हर कोई सीएम शिवराज की एक झलक पाने के लिए उत्साहित था। माताओं-बहनों ने पलक पावड़े बिछाएं शिवराज का स्वागत-सत्कार किया। शिवराज पर बुधनी विधानसभा में बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं, किसान, व्यापारी सबके स्नेह की बरसात हुई। कोई अपने भावों से अभिव्यक्त कर रहा था, तो कोई जय के उदघोषों से अपने भाव व्यक्त कर रहा था। बच्चों में तो अपने मामा शिवराज से मिलने का भारी उत्साह दिख रहा था। तो कोई सीएम शिवराज को गले लगाकर स्नेह प्रकट कर रहा था। पूरे बुधनी क्षेत्र में लाड़ली बहनों ने अपने भैया शिवराज को आशीर्वाद दिया, तो वहीं युवाओं ने पुष्पों की बौछार से मामा शिवराज का स्वागत किया।  


मुझे आपका आशीर्वाद चाहिए

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, अगर सच्चे मन से मैंने आपकी सेवा की है, तो मुझे आपका आशीर्वाद चाहिए। अगर मैंने आपका मान-सम्मान बढ़ाया है, तो मुझे आपका आशीर्वाद चाहिए। अगर मैंने बहनों का जीवन बदला है, तो मुझे आपका आशीर्वाद चाहिए। अगर मैंने बेटियों की पूजा शुरु करके उनके भविष्य को बेहतर बनाया है, तो मुझे आपका आशीर्वाद चाहिए। अगर मैंने खेतों में पानी पहुंचाया है और सड़कें बनायी हैं, तो मुझे आपका आशीर्वाद चाहिए, और अगर मैं आपके दुख-दर्द में काम आया हूं, तो मुझे आपका एकतरफा आशीर्वाद चाहिए।  


अपना क्षेत्र पूरे हिंदुस्तान में जाना जाता है।

सीएम शिवराज ने कहा कि, अपने काम से मैंने आपका, मान, सम्मान और शान पूरे मध्यप्रदेश, देश और दुनिया में बढ़ाई है। मैंने आपका नाम डूबने नहीं दिया। आज अपना क्षेत्र पूरे हिंदुस्तान में जाना जाता है। सभी जानते हैं कि, शिवराज जैत, शाहगंज से है। इसी धरती पर पैदा हुआ और इसी धरती मां के आशीर्वाद की वजह से आज इतने ऊपर पहुंच कर काम कर रहा हूं। उन्होंने पुरानी यादें ताज़ा करते हुए कहा कि, मुझे कहते हुए गर्व है कि, एक बार बकतरा की इस पवित्र धरती पर एक समय जब मैं कुछ नहीं था तब "दुकान हटाओ अभियान" चला था और तब हमने सबको कहा था कि चलो बुधनी घेरेंगे, हम बुधनी पहुँच ही नहीं पाए थे उससे पहले ही एसडीओ आ गए थे। तब से लड़ते चले आए हैं। बचपन में जब से होश संभाला शायद मैं खेला-कूदा भी नहीं था। इमरजेंसी में जेल चला गया और उसके बाद लगातार आपके साथ मिलकर संघर्ष करता रहा और उसके बाद आप सभी ने मिलकर मुझे स्नेह, प्रेम और आशीर्वाद दिया।


सबसे पहले बनाई लाड़ली लक्ष्मी और कन्या विवाह योजना

उन्होंने कहा कि, मैंने देखा था यहाँ पर बेटी के विवाह को बोझ माना जाता था। जब मैं मुख्यमंत्री बना तो सबसे पहले मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बनाई और इस योजना में तय कर दिया कि हर गरीब बेटी का विवाह हम करवाएंगे। इतना ही नहीं स्थानीय निकाय के चुनाव में बहनों को आरक्षण दिया, ताकि बहनें भी सरकार चलाएं। हमने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना बनाई, जिसमें हर महीने बहनों को सरकारी कर्मचारियों की तरह ही पेमेंट मिल रही है। बहनों के खाते में हर महीने की 10 तारीख को पैसा डाला जा रहा है। उन्होंने कहा कि, हमने मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना बनाई, जिसमें हर गरीब को पक्का मकान दिया जाएगा। बकतरा में स्वास्थ्य केंद्र, सड़क का निर्माण, तालाब का सौंदर्यीकरण के अलावा हमने विकास के अनेकों काम किए। ये अपना घर है और मैं आपके परिवार का सदस्य हूँ। 


No comments:

Post a Comment

Pages